loading...

मोदी सरकार की पहल,2 लाख में शुरू करें यह बिजनेस, 40 लाख सालाना हो सकती है इनकम

Business

सरकार ने एस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें प्रोडक्शन कास्‍ट के हिसाब से टर्नओवर का रेश्‍यो तैयार किया गया है। सालाना कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 28.30 लाख और टर्नओवर 50लाख। आगे पढ़िए ।

नई दिल्ली। आज के दौर में बहुत से लोग अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं। कोई भी नया कारोबार शुरू करते समय 2 चीजें अहम होती हैं। पहला कि बिजनेस में कितना निवेश करना होगा और दूसरा बिजनेस से कितना मुनाफा होगा। ऐसे में हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बता रहे हैं, जिसमें निवेश बेहद कम है और मुनाफा ज्यादा। खास बात यह है कि बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार की भी मदद मिलेगी।

अगर आपके पास सिर्फ 2 लाख रुपए हैं तो आप यह कारोबार शुरू कर सकते हैं। कारोबार भी ऐसे प्रोडक्ट की, जिसकी मांग मार्केट में हमेशा और हर सीजन में बनी रहती है। यानी प्रोडक्ट के लिए बाजार खोजना आसान होगा। खास बात यह है कि यह बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की खास योजना के तहत आपको 75 फीसदी तक की रकम आसानी से लोन हो जाएगी। इस बिजनेस के जरिए आप हर तरह के खर्च काटने के बाद भी मंथली 40 हजार रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं।

Loading...

शुरू करें ये बिजनेस

You May Like These Too!
loading...

स्माल इंडस्ट्री से जुड़ा एक पॉपुलर बिजनेस पापड़ मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस है। खास बात यह है कि पापड़ किचन का एक पॉपुलर प्रोडक्ट है, जिसकी डिमांड ज्यादातर घरों में पूरे साल या हर मौसम में होती है। स्नैक्स की कैटेगिरी में आने वाले पापड़ की डिमांड हर उम्र वर्ग के लोगों में होती है। खास बात यह है कि अगर आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी बेहतर रखते हैं तो इसमें ब्रांड का खास असर नहीं होगा। मार्केट में ब्रांड या नॉन-ब्रांडेड हर तरह के पापड़ मौजूद हैं, जिनकी सेल एक जैसी होती है। इसलिए आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी हुई तो वह भी ब्रांड बन सकता है। इसके लिए जरूरी इंग्रेडिएंट भी हर सीजन में आसानी से जुटाए जा सकते हैं।

कुल खर्च: 10 लाख रुपए

वर्किंग कैपिटल: 3.23 लाख रुपए

वर्किंग कैपिटल में रॉ मैटेरियल, लेबर चार्ज, पैकिंग, टेलिफोन बिल, बिजली का बिल, रेंट आदि शामिल है।

फिक्स्‍ड इन्वेस्टमेंट: 7 लाख रुपए
फिक्स्‍ड इन्वेस्टमेंट में पूरी मशीनरी और अन्य सेट-अप का खर्चा शामिल है।

सरकार ऐसे करेगी मदद

-बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 2.05 लाख रुपए दिखाना जरूरी है।

-वर्किंग कैपिटल लोन: 2.58 लाख रुपए

-टर्म लोन: 5.60 लाख रुपए

-टोटल खर्च: 10.23 लाख रुपए

ऐसे होगी कमाई

सरकार ने एस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें प्रोडक्शन कास्‍ट के हिसाब से टर्नओवर का रेश्‍यो तैयार किया गया है।
सालाना कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 28.30 लाख

सालाना टर्न ओवर: 33.50 लाख

सालाना प्रॉफिट: 5.20 लाख रुपए

मंथली प्रॉफिट: 40 हजार से ज्यादा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...