loading...

पूरी हुई पुलिसवालों की बरसों पुरानी माँग।बदल गई ब्रिटिश काल की वर्दी।ये होगी नयी वर्दी और ख़ास सामान  

देश

नई दिल्ली. देश में पुलिस की पहचान बन चुकी खाकी वर्दी अब बीते जमाने की बात होने वाली है. पुलिस अब एक नए रंग में दिखेगी क्योंकि इन्हें जो नई वर्दी मिलेगी वो न सिर्फ आकर्षक होगी बल्कि पहले से भी बेहतर होंगे. सभी राज्यों के पुलिस की वर्दी को नया रंग देने का जिम्मा अहमदाबाद की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईएफडी) को सौंपा दिया गया है.

बताया जा रहा है कि वर्दी में बदलाव के लिए सभी राज्यों की पुलिस से उनकी राय भी मांगी गई है. एनआईएफडी को सिर्फ पुलिस की वर्दी ही नहीं, बल्कि अर्धसैनिक बलों की वर्दी को भी नए तरह से डिजाइन करने की जिम्मेवारी की गई है.

खबर की मानें तो ब्यूरो ऑफ रीसर्च एंड डेवेलपमेंट के सहयोग से वर्दी के 9 नमूने तैयार किए गए हैं. इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, टोपी, जूते और जैकेट शामल हैं. इसके अलावा रेनकोट और हेडगियर के डिजाइन भी तैयार किए जा रहे हैं. इसे सभी राज्यों की पुलिस के साथ साझा किया गया है ताकि वे अपने हिसाब से चयन कर सकें और अपनी दिक्कतें बता सकें.

Loading...

 

You May Like These Too!
loading...

बताया जा रहा है कि 9 राज्यों से मिले फीडबैक और पब्लिक शो के मुताबिक, मौजूदा वर्दी में कई सारी दिक्कतें हैं. एक तो पूरे देश की पुलिस की वर्दी में कोई समानता नहीं है. दूसरा, पुलिस की वर्दी बहुत मोटी है जो गर्मी के मौसम में दिक्कत देती है. इसके अलावा वर्दी में आधिकारिक सामग्री को रखने की भी पर्याप्त जगह नहीं है.

खबर है कि जो नई वर्दी होगी वो धूल और कीटाणुरोधी होगा. मौजूदा पुलिस की वर्दी बहुत मोटी है जो गर्मी के मौसम में दिक्कत करती है. इसे देखते हुए नई वर्दी के कपड़े को ऐसा रखा जाएगा ताकि किसी भी मौसम में इसे पहनने पर दिक्कत न हो. नई यूनिफॉर्म के बनने के बाद पूरे देश में पुलिसकर्मी एक जैसी ही वर्दी में नजर आएंगे.

 

बताया जा रहा है कि मौजूदा वर्दी वाले जूते भी पुलिस के लिए दिक्कत पैदा करती हैं. लंबे समय के लिए चमड़े के भारी जूते पहनना आसान नहीं होता है. साथ ही अभी जो वर्दी का रंग खाकी है वो धुंध में ज्यादा विजिबल नहीं होता है. साथ ही खाकी रंग अन्य विभागों में प्रयोग में लाया जाता है. इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इसके रंग और डिजाइन पर काम किया जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...