loading...

चीन ने हिंदुत्व और भारत के बारे में जो कहा, उसे जानकर हिन्दुओं का सीना चौड़ा हो जायेगा

दुनिया

हाल ही में ढेरों विवादों के खत्म होने के बाद अब लगा रहा है कि भारत चीन के बीच शायद सब ठीक हो जाए, क्यूंकि दोनों देशों के बीच भड़काने का काम करने वाली चीनी मीडिया ने भी इस समय भारत पर अपना रुख नरम कर लिया है। कुछ पल पहले तक ही जो चीनी मीडिया भारत पर शब्दों के तीखे बाणों का प्रयोग कर रहा था, आज उसी ने पीएम मोदी के चीन दौर से पहले अपने रुख में नरमी दिखाई है।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी अगले सप्ताह ही चीन में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन जाएंगे। भारतीय पीएम के इस दौरे से पहले चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एक लेख में भारत और हिंदुत्व की जमकर प्रशंसा की गई है। बता दें कि ग्लोबल टाइम्स के इस लेख में लिखा गया है कि भारत में मौजूद हिंदुत्व के कारण ही यहां इस्लामिक चरमपंथ नहीं पनप सका है।

हिन्दू धर्म है जीवन शैली

इस लेख के माध्यम से चीनी सरकारी अख़बार ने हिंदुत्व की प्रशंसा करते हुए लिखा गया है कि कैसे यह धर्म की पहचान से भी आगे बढते हुए जीवनशैली और सामाजिक व्यवस्था में तबदील हो गया। इस लेख के साथ 1995 में आई एक बॉलीवुड फिल्म बॉम्बे का जिक्र भी किया गया है।
गौरतलब है कि फिल्म बॉम्बे 1992 में हुए दंगों पर आधारित है, जिसमें एक मुस्लिम युवती और एक हिंदू युवक के प्यार को दिखाया गया है। इस फिल्म में दोनों अपने-अपने परिवार के खिलाफ जाकर शादी करते हैं। मगर युवक और युवती सांप्रदायिक दंगों में फंस भी जाते हैं और ये कहानी आगे आगे बढ़ती है।

Loading...

हिंदुत्व के कारण इस्लाम आगे नहीं बढ़ पाया चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइमस के इस लेख में लिखा है कि यह फिल्म इस सवाल का जवाब है कि क्यों भारत में दूसरे देशों से इतर कट्टर इस्लाम अपनी जगह नहीं बना पाया। इस लेख में ये भी कहा गया है कि एशिया के दूसरे देशों में जिस तरह के इस्लामिक संगठन मौजूद हैं, ऐसे कट्टर इस्लामिक संगठन भारत में नहीं है।

You May Like These Too!
loading...

भारत के अलावा लेख में कट्टरपंथी इस्लाम पीड़ित एक और देश फिलिपींस का जिक्र करते हुए कहा गया है कि उस देश में इस्लामी चरमपंथियों ने कैसे पूरे क्षेत्र को बर्बाद कर दिया। भारत में कट्टरपंथी इस्लाम का विकल्प बताते हुए कहा गया है कि इस्लामी चरमपंथ की भारत में नहीं के बराबर मौजूदगी ने उसे एशिया में अहम बनाया है और इसका कारण हिंदुत्व ही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...