loading...

बड़ी खबर: चीन के समान पर रूस ने लगाया प्रतिबंध। हड़बड़ाया चीन दे रहा ऊल जलूल बयान 

देश

पुतिन के एक हस्ताक्षर से चीन में मचा हडकंप,चीन के लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वीचैट पर प्रतिबंध लगाया रूस ने !

भारत और चीन के बीच बढता मतभेद आज दुनिया में किसी से भी नहीं छिपा है. चीन आज हर मुमकिन कोशिश कर रहा है कि भारत को नीचा दिखा सके और इसी के चलते वो बार-बार भारत को 1962 युद्ध की धमकी देता रहता है. लेकिन चीन ये भूल चूका है कि आज का भारत इतना आधुनिक है कि वो चीन और पाकिस्तान दोनों को एक साथ बर्बाद कर सकता है. इस बात का प्रमाण कोई और नहीं बल्कि अमेरिका जैसे ताकतवर देश ने दिया है.

मौजूदा खबर के अनुसार बता दें कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने चीन को एक बड़ा झटका देते हुए चीन की कंपनी को बैन करने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले रूसी दूरसंचार प्रहरी रोस्कोम्नादजोर ने देश के इंटरनेट नियमों का पालन ना करने के लिए चीन के लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था. साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने शऩिवार को अपनी खबर में बताया है कि रोस्कोम्नादजोर ने प्रतिबंधित वेबसाइटों की सूची में वीचैट को डाल दिया. टेनसेंट टेक्नोलॉजी ने यह ऐप बनायी है. शेनजेन स्थित कंपनी ने एक संक्षिप्त बयान में कहा है कि टेनसेंट को इस कदम की जानकारी है और हम मामले को लेकर रूसी अधिकारियों से बात कर रहे हैं.

Loading...

गौतलब है कि रूस में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के लिए संबंधित सरकारी निकायों में पंजीकरण करने की जरूरत होती है लेकिन इस मुद्दे को लेकर टेनेसेंट की ‘एक अलग समझ थी. रोस्कोम्नादजोर के अनुसार सूचना, सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना सुरक्षा संबंधी कानून के अनुच्छेद 15.4 के आधार पर ऐप तक पहुंच पर रोक लगा दी गयी है.

You May Like These Too!
loading...

रोस्कोम्नादजोर का आधिकारिक नाम फेडरल सर्विस फोर सुपरविजन इन दि स्फेयर ऑफ टेलीकॉम, इन्फोरमेशन टेक्नोलॉजीज एंड मास कॉम्युनिकेशंस है !!

बताते चलें कि वीचैट चीन का सबसे लोकप्रिय मोबाइल सोशल मीडिया ऐप है. 2016 के अंत तक इसके पूरी दुनिया में 88.9 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता थे. चीन ने खुद कई विदेशी सोशल मीडिया ऐप-साइट पर प्रतिबंध लगाया हुआ है जिनमें फेसबुक और ट्विटर भी शामिल हैं. लेकिन पुतिन के इस कदम से चीन पूरी तरह चौंक गया है. रूस ने भारत को ऊपर रखते हुए चीन को खून के आंसू रोने पर मजबूर कर दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...