loading...

अद्भुत : भारत में बनी दुनिया की सबसे बेहतरीन राइफल, कीमत जानकर दुनिया रह गयी हैरान !

Technology

भारत हो या कोई भी देश हर जगह पुलिस के लिए स्नाइपर की बहुत अहमियत होती है और ऐसे में जिस देश की राइफल सबसे बेहतरीन होती है उसी की राइफल बाकी ज़्यादातर देश इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें इस समय भारत जर्मनी की बनी हुई राइफल का इस्तेमाल करता है और अभी तक भारत हमेशा से ही विदेश से मंगाई गयी राइफल का इस्तेमाल करता रहा है. अब वक्त बदल रहा है पीएम मोदी की मुहिम है मेक इन इंडिया जिसके चलते भारत में ही ऐसी राइफल बनाई गयी है जो जर्मनी की राइफल से कई गुना बेहतर है.

आपको बता दें एक अकेला स्नाइपर ही दुश्मनों पर भारी पड़ता है. स्नाइपर के पास कोशिश रहती है कि सबसे बेहतरीन राइफल होती है और वो पूरी तरह से ट्रेन होता है. अब ख़ास बात ये है कि बंगाल की ईशापुर आयुध फैक्टरी ने दुनिया की सबसे बेहतरीन राइफल बना ली है. इसको जल्द ही कोलकाता पुलिस अपने हथियार में शामिल करने जा रही है.

भारत के स्नाइपर जर्मनी में बनी हेक्लर एंड कोच यानी एच एंड एन राइफल का इस्तेमाल करते रहे हैं लेकिन ईशापुर में जो राइफल बनाई गई है उसकी कीमत जर्मनी की राइफल से एक तिहाई कम, काफी हल्की और दूर तक मारक क्षमता है. इससे पहले इसी फैक्टरी में बनी इंसास राइफल का भारतीय सुरक्षाबल इस्तेमाल करते हैं इस राइफल ने कारगिल के युद्ध में बड़ी भूमिका निभाई थी.

Loading...

You May Like These Too!
loading...

जानिए क्या है खासियत नई राइफल की जिसने दुनियाभर की राइफल को पीछे छोड़ दिया है.

7.62 एमएम की इस इस राइफल की कीमत 2.5 लाख रुपए है. इसका वजन 6.7 किलोग्राम है और 800 मीटर तक मार सकती है. वहीं जर्मनी की एच एंड की कीमत इससे तीन गुना ज्यादा है. इसका वजन 7.2 किलोग्राम है और 500 मीटर तक ही मार कर सकती है. बता दें इस राइफल की मांग इस समय पूरे भारत में तेज़ी से बढ़ रही है और फैक्ट्री में लगातार इसे बनाया जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...