loading...

स्वयं चिकित्सा केंद्रों की निगरानी करेंगे CM त्रिवेंद्र

Politics

उत्तराखंड में गांव से लेकर शहरों तक अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत गंभीर हैं। मुख्यमंत्री यह सुनिश्चित कर रहे है कि अस्पतालों में समुचित इलाज मिल सके, साथ ही अस्पतालों में डॉक्टरो व स्टाफ के लापरवाह रवैये पर लगाम कसी जा सके।

मुख्यमंत्री अब प्रदेश के सभी अस्पतालों पर निगाह रखेंगे। सीएम इस बात की भी मॉनिटरिंग करेंगे कि कहां किस डॉक्टर ने कितने मरीज देखे और कितने ऑपरेशन किए। किस दिन कितने डॉक्टर छुट्टी पर हैं इसकी भी रिपोर्ट ली जाएगी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पारदर्शिता के लिए एक व्यवस्था बनाई गई है जिसके तहत अब सभी अस्पतालों को रोजाना एक तय फॉर्मेट के हिसाब से ब्यौरा भेजना होगा। इसके लिए स्वास्थ्य महानिदेशक की तरफ से अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

ज़िला चिकित्सालय ( फ़ाइल फ़ोटो )

अस्पतालों को डॉक्टरों की अटेंडेंस, ओपीडी व इमरजेंसी में आए मरीजों की संख्या, कुल ऑपरेशन, पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांच की संख्या, अस्पतालों में कौन सी मशीनें हैं, कितनी मशीनें सही काम कर रही हैं, कितनी मशीनें खराब हैं, इन सभी का ब्यौरा भेजना होगा। इन सभी जानकारियों को सीएम डैशबोर्ड पर अपलोड किया जाएगा जिससे सीधे मुख्यमंत्री इनकी निगरानी कर सकेंगे। Chief Minister Trivendra Singh Rawat To Observe hospitals

अस्पतालों पर निगरानी के अलावा मुख्यमंत्री हर महीने इसकी समीक्षा करेंगे और हर महीने किसी भी अस्पताल का औचक निरीक्षण करेंगे।

Loading...

मुख्यमंत्री की इन कोशिशों को सरकारी अस्पतालों की दशा बदलने के लिए काफी अहम माना जा रहा है। इससे न सिर्फ आम लोगों को सस्ता व समुचित इलाज मिल सकेगा बल्कि स्वास्थय सेवाओं में पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

You May Like These Too!
loading...

मुख्यमंत्री की इस कोशिश को एक सराहनीय प्रयास माना जा रहा हैं, अगर मुख्यमंत्री प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को सुचारू रूप से दुरुस्त करने में कामयाब रहे तो ये उनकी बड़ी उपलब्धियों में गिना जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...