loading...

मुस्लिमो के खिलाफ चीन का चौंका देने वाला आदेश, अपने यहाँ के सभी मुस्लिमो को घोषित किया संदिग्ध आतंकी !

देश

चीन की सरकार ने अपने यहाँ के मुस्लिमो को उनके स्मार्टफोन में एक ऐप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करने के निर्देश दिया हैं। इस ऐप के जरिए आतंकी गतिविधियां चलाने वालों का पता लगाया जाएगा। और ऐसा न करने पर सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान रखा है।

इस ऐप का नाम अंग्रेजी में स्पाईवेर और चीनी भाषा में जिंगवांग (सिटीजन सेफ्टी) है। इस ऐप की मदद से वीचैट या वीइबो चैट पर कोई आतंकी गतिविधियों से संबंधित चैट\डेटा फॉरवर्ड\वाइस कॉल करेगा उसका सारा डेटा स्पाईवेर में कॉपी हो जाएगा जो सीधे सरकार के सर्वर से जुड़ा है।

चीन के जिंगजियांग प्रांत में पुलिस मुस्लिम लोगों को जबरदस्ती यह ऐप इंस्टॉल करने के लिए कह रही है।चीन में पुलिस सड़कों और गलियों में मुस्लिम लोगों का मोबाइल चेक कर रही है कि उन्होंने यह ऐप इंस्टॉल किया हैं या नहीं और जो भी मुसलमान यह ऐप इंस्टॉल नहीं कर रहे हैं उन्हें 10 दिन के जेल भी जाना पड़ रहा है।

चीन अपने देश के मुसलमानों को यह ऐप इंस्टॉल करने के लिए दबाव डाल रही है और ऐसा नहीं करने पर उन्हें हिरासत में लिया जा रहा है। शुरू में इस ऐप का मुख्य मकसद मोबाइल फोन पर हो रही अनुचित गतिविधियों को पता लगाना था लेकिन बाद में चीनी सरकार ने इसे जन निगरानी के लिए इसे फिर से लॉन्च किया गया।

Loading...

यह एप आतंकी गतिविधियों, अवैध धार्मिक वीडियो, फोटो, ई-बूक और इलेक्ट्रॉनिक्स दस्तावेजों को डिटेक्ट करता है।

You May Like These Too!
loading...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...