loading...

सबसे बड़ी ख़बर: डोकलाम से चीन पीछे हटा।आज हमला करने का था दिन।सेना और संसद में जीत का जश्न

भारत

चीन के दिए दो हफ़्तों का ऑल्टीमेटम आज होना था ख़त्म और इस हिसाब से चीन को आज भारत पर हमला करना था लेकिन बदलते भारत की चमक ने चीन को हैरान और परेशान दोनो किया। चीन ने मनमोहन या नेहरु काल की तरह सोचा की भारत डर जाएगा लेकिन इस बार शासन और बेहद सफल कूटनीति और पिछले तीन साल की विदेश यात्राओं से हासिल समर्थन ने अपना जलवा दिखाया और चीन को विश्व पटल पर उसकी औक़ात का अंदाज़ा हो गया।

चीन और भारत के बीच 2 महीनों से डोकलाम विवाद को लेकर तनातनी के बीच दोनों देशों ने एक बड़ा फैसला किया है। भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद सुलझ गया है क्योंकि भारत और चीन ने डोकलाम से हटने का फैसला लिया है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों देश धीरे-धीरे अपनी सेना डोकलाम से हटाएंगे। डोकलाम विवाद को लेकर कई हफ्तों से दोनों देशों के बीच बातचीत जारी थी और अब चीन और भारत इस निष्कर्ष कर पहुंचे हैं कि दोनों ही देश अपनी-अपनी सेना की तैनाती वापस लेंगे।इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी करके दी। हालांकि चीन ने अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

Loading...

गौरतलब है कि चीन लगातार भारत को युद्ध की धमकियां दे रहा था और भारत को अपनी सेना वापस बुलाने की चेतावनी दे रहा था। दोनों देशों के इस फैसले के बाद डोकलाम विवाद नरम पड़ता नजर आ रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि ये भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है। बता दें कि 2 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने चीन जाएंगे।

You May Like These Too!
loading...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...