loading...

चीनी कम्पनियों को खदेड़ने के लिए क्या नोटबदली के बाद दोबारा मोदी का साथ दे रहे हैं अम्बानी 

देश

अपने डाटा प्लान से दूरसंचार क्षेत्र में तहलका मचाने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को एक और धमाका किया। उन्होंने ‘इंटेलीजेंट स्मार्टफोन’ जियो फोन के लांच की घोषणा की। इसमें 4जी डाटा सुविधाएं होंगी,साथ ही जिंदगीभर मुफ्त वॉयस कॉल भी मिलेगी। कंपनी ने इसे पूरी तरह से भारतीय फोन करार दिया।

1) कितनी कीमत चुकानी होगी जियो फोन की प्रभावी कीमत ‘शून्य’ रखी गई है यानी जियो फोन उपभोक्ताओं को मुफ्त मिलेगा। हालांकि जियो उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 1500 रुपये चुकाने होंगे। ये धनराशि तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस भी मिल जाएंगे।

2) कब तक हाथ में आएगा जियो फोन 15 अगस्त से प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध होगा। इसकी बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी।पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सितंबर में इस फोन की डिलीवरी शुरू होगी। कंपनी का लक्ष्य हर हफ्ते 50 लाख लोगों तक फोन पहुंचाने का है।

3) क्या हैं इसकी खासियत – टचस्क्रीन इसमें नहीं है लेकिन आप बोलकर गाने सुन सकेंगे – इंटरनेट पर सर्फिंग के लिए भी वॉयस कमांड का इस्तेमाल। संदेश भी आप बोल कर भेज सकते हैं। बस संदेश भेजने के लिए प्राप्तकर्ता का नाम बोलना होगा – जियो के सारे एप इसमें प्रीलोडेड होंगे – 22 भाषाओं में कमांड समझेगा फोन

Loading...

4) आपातकालीन बटन मुश्किल में होने पर 5 नंबर की बटन को थोड़ी देर दबाकर रखने से फोन में पहले से सुरक्षित कुछ नंबरों पर आपकी लोकेशन चली जाएगी। जल्द ही इस फीचर में स्थानीय पुलिस को भी जोड़ा जाएगा।

You May Like These Too!
loading...

5) एनएफसी तकनीक भी जल्द जियो आने वाले समय में इस फोन पर एनएफसी तकनीक भी शुरू करेगी। इसकी मदद से आप जनधन खाते, यूपीआई खाते, बैंक खाते और डेबिट-क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के साथ-साथ भुगतान भी कर सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...