loading...

दुनिया की सबसे सुरक्षित एवं जनता की नज़र में सबसे भरोसेमंद है मोदी सरकार: फोर्ब्स

दुनिया देश मोदी

नई दिल्लीः किसी भी देश के नागरिकों का अपनी सरकार पर भरोसा होना देश के आगे बढ़ने के लिए बेहद जरूरी है. आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि सरकार पर भरोसे के मामले में भारत को विश्व में नंबर-1 बताया गया है. दुनिया की प्रतिष्ठित मैग्जीन फोर्ब्स ने OECD- Government at a Glance (Organization for Economic Cooperation and Development) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दुनिया के 34 अग्रणी लोकतांत्रिक देशों में रह रहे लोगों पर हुए सर्वे की खबर प्रकाशित की है.

इस ट्वीट में फोर्ब्स मैग्जीन ने जानकारी दी है कि भारत के 73 फीसदी लोगों का भरोसा सरकार के साथ है. फोर्ब्स की इस सूची में अमेरिका, रूस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया भारत से काफी पीछे हैं. फोर्ब्स की ये रिपोर्ट बताती है कि भारत की वर्तमान सरकार के प्रति लोगों का विश्वास डिगा नहीं है.फोर्ब्स की रिपोर्ट ट्वीट को देखने के बाद यही लगता है कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और जापान जैसे देश इस मामले में भारत से कहीं पीछे हैं. भारत के बाद कनाडा इस मामले में दूसरे नंबर पर है फ्रांस जैसा देश कहीं अधिक पीछे है. इन सारे देशों में ग्रीस सबसे नीचे है.

इस रैंकिंग में तुर्की और रूस को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है, जहां 58 पर्सेंट लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. यूरोपीय देश जर्मनी में 55 पर्सेंट और दक्षिण अफ्रीका में 48 फीसदी लोगों ने अपनी सरकार पर भरोसा है. 45 पर्सेंट लोगों के विश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया 7वें और 41 फीसदी के साथ ब्रिटेन 8वें पायदान पर है. जापान में 36 फीसदी लोग अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करते हैं.

सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है. यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है. इसके बाद स्पेन को 11वीं और फ्रांस को 12वीं रैंकिंग की दी गई है. ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस को क्रमश: 13वें. 14वें और 15वें स्थान पर रखा गया है. ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोगों को ही अपनी सरकार पर भरोसा है.

Loading...

इसलिए रैंकिंग में नीचे हैं अमेरिका और ब्रिटेन
अमेरिका में फेक न्यूज, स्कैंडल्स और रूस द्वारा वाइट हाउस की जासूसी जैसे मामलों के चलते लोगों का सरकार पर भरोसा डिगा है. यहां सिर्फ 30 पर्सेंट लोगों को सरकार पर ऐतबार है. उधर यूरोपियन यूनियन से अलग होने की कवायद में जुटे ब्रिटेन की सरकार पर भी 41 फीसदी लोग ही भरोसा रखते हैं.

You May Like These Too!
loading...

Source : Zee News

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...