loading...

1962 का युद्ध जीत सकता था भारत अगर पंडित नेहरु ने इजराइल के सामने ये घटिया शर्त न रखी होती ?

देश

इन दिनों पीएम मोदी इजराइल की यात्रा पर हैं और वहां उनका काफी ज़ोरदार स्वागत हुआ है. इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रेड कारपेट बिछाकर पीएम मोदी का स्वागत किया है. ख़ास बात ये रही कि इजराइल के पीएम ने अपने कोट में भारत का झंडा लगा रखा था. आपको बता दें इजराइल के प्रधानमंत्री ने मोदी के स्वागत में हिंदी में अपने भाषण की शुरूआत की थी. इन दिनों पूरे भारत में एक ही चर्चा है वो है भारत और इजराइल के रिश्ते लकिन क्या आप जानते हैं भारत 1962 की जंग नहीं हारता अगर नेहरु ने इजराइल के सामने ये शर्त नहीं राखी होती…

भारत और इजराइल के बीच संबंध…ये बात सभी जानते हैं कि कांग्रेस शुरू से ही इजराइल के निर्माण के खिलाफ थी और उसके बनने के बाद आज तक किसी कांग्रेसी ने वहां जाना मुनासिफ नहीं समझा. इसके पीछे वजह बताई जाती है की इजराइल मुस्लिमों के खिलाफ है और वहां जाना भारत के मुस्लिमों को नाराज़ करने जैसा है. इजराइल के निर्माण के बाद पीएम मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने वोट बैंक के ऊपर सोचते हुए इजराइल का दौरा किया है. पीएम मोदी ने शुरू से ही रिश्ते सुधरने की सोची है और कई देशों से बढ़िया संबंध कायम किये हैं.

62 की जंग में जब पहले नेहरु ने इजराइल से मांगी मदद…नेहरु ने यूं तो इजराइल के बनने का समर्थन नहीं किया था लेकिन जब चाइना ने भारत को धोखे से घेर लिया था तो मदद मांगने नेहरु सबसे पहले इजराइल के पास गये थे इजराइल ने उस समय में बिना कुछ सोचे भारत की मदद के लिए हाँ बोल दिया था.

नेहरु ने मदद के लिए इजराइल को राज़ी तो कर लिया लेकिन रख दी एक शर्त…नेहरु कप जब पता चला के इजराइल हमारी मदद के लिए तैयार है तो उसने तुरंत इज्रिली पीएम से कहा कि इजराइल से आने वाले हथियारों पर कोई निशान ना हो कहने का मतलब है नेहरु को इजराइल से आने वाले हथियारों पर इजराइल की मार्किंग नहीं चाहिए थी. इतनी ही नहीं मदद के लिए आने वाले इजराइल के जहाजों पर इजराइल का झंडा होने से भी नेहरु को परेशानी थी.

Loading...

इजराइल के पीएम को यह बात पसंद नहीं आई और उन्होंने मदद के हाथ पीछे खींच लिए जब नेहरु को लगा चीन भारत पर हावी हो रहा है तो उसने फिर इजराइल से कहा और इजराइल के जहाज भारत आने के लिए राज़ी कर लिए. इसके बाद इजराइल से मदद भारत आ सकी थी.

You May Like These Too!
loading...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...