loading...

G-20 समिट के दौरान का ये नज़ारा देखकर चीन की सारी हेकड़ी टूट गई,जब डोनाल्ड ट्रम्प ने जिंगपिंग को नज़रंदाज़ कर किया कुछ ऐसा कि..

देश

पीएम मोदी के इज़राइल दौरे के ख़त्म होते ही G-20 समिट शुरू हुआ जहाँ 20 देशों के नेता मिले जहाँ उन्होंने इस 12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद से मुकाबला और आथर्कि सुधार जैसे मुद्दों पर बात की और अपना-अपना पक्ष रखा. इसके साथ ही इस समिट में मुक्त और खुला व्यापार, जलवायु परिवर्तन, आव्रजन, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी संभावित चर्चा की गयी. यूँ तो G-20 समिट अब पूरा हो चुका है लेकिन इसी समिट के दौरान यहाँ दूसरे ही दिन एक ऐसा नज़ारा देखने को मिला जिसने वहां मौजूद कई लोगों के पसीने छुड़ा दिए. summit

जब अपनी निर्धारित जगह छोड़कर पीएम मोदी के साथ खड़े हुए डोनाल्ड ट्रम्प दरअसल G20 समिट के दौरान ट्रम्प को सबसे आगे की लाइन में खड़ा होना था और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूसरी लाइन में जगह दी गयी थी, लेकिन इसे दोस्ती कहिये या कुछ और डोनाल्ड ट्रम्प ने जैसे ही देखा कि पीएम मोदी दूसरी लाइन में हैं वो तुरंत ही अपनी लाइन तोड़ कर पीएम मोदी के साथ आकर खड़े हो गये और उनसे हाथ मिलाते हुए अपनी दोस्ती का अनोखा परिचय दिया. ये अपने आप में एक सन्देश है, लेकिन इसी दौरान पहली पंक्ति में ही मौजूद जिनपिंग का चेहरा भी काफी कुछ बयां कर रहा था.

शिखर सम्मेलन में भारत की तरफ से अरविन्द पनगढ़िया ने दोनों नेताओं और अन्य नेताओं की तस्वीरों के साथ संवाद के बारे में ट्वीट किया. बताते चलें कि यह संवाद जी 20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन के सत्र की शुरूआत से पहले हुआ. अरविन्द पनगढ़िया ने अपने ट्वीट में लिखा, ”जी 20 शिखर सम्मेलन में संवाद के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर हाथ हिलाया, उनके पास आ गए. अन्य नेता वहां एकत्र हो गये। खूबसूरत लम्हा.”

चीन को डोनाल्ड ट्रम्प का सन्देश: “अकेला ना समझे भारत को” इस तरह से अपनी निर्धारित जगह छोड़कर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का पीएम मोदी के पास आना कई तरह की बातों साफ़ करता है. जिनमे से प्रमुख तौर बार ये बात निकल कर सामने आती है कि भारत कहीं भी अकेला नहीं है. फिर बात करिए चाहे आतंकवाद के खिलाफ़ लड़ाई हो या कुछ भी और अमेरिका हर वक़्त ही भारत के साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर खड़ा है.

Loading...

आप भी ये वीडियो गौर से देखेंगे तो आपको भी समझ आ जायेगा कि कैसे बिना कुछ बोले डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को उसकी नीचता का सबक सबके सामने कुछ इस अंदाज़ में दे दिया जिसके बाद जिनपिंग की भी हवाईयां उड़ी हुई नज़र आयीं.

You May Like These Too!
loading...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...