loading...

मोदीनीति:चीन से निपटने दुनिया की सबसे बड़ी हथियार डील सबसे आधुनिक मिसाइल प्रणाली भारत की होगी

देश

#चीन_को_टक्कर_पाकिस्तान_की_बर्बादी 40 हजार करोड़ की सबसे बड़ी डिफेंस डील 10 साल पुराना सपना पूरा मोदी राज में रूस से आएगा पाक का काल S-400 मिसाइल सिस्टम ..दो दिन ले रूसी दौरे ?के मोदी ने हर उस बाधा को दूर किया जो इस डील के आड़े आ रही थी !!हवा में उड़ने वाली हर चीज को खत्म करने के सक्षम मिसाइल हो या लड़ाकू विमान !!हवा में एक साथ 36 टारगेट को तबाह कर सकता है !

भारत को S-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति की तैयारी कर रहा है रूस…!!!रूस ने गुरुवार को कहा कि वह भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली S-400 ट्रायम्फ की आपूर्ति के लिए तैयारी कर रहा है। इसके लिए दोनों सरकारें शर्तों पर ‘सामान्य चर्चा’ कर रही हैं। रूस के उप प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन ने पत्रकारों से कहा कि भारत को विमान भेदी मिसाइल प्रणाली S-400 की आपूर्ति को लेकर प्री-कॉन्ट्रैक्ट तैयारियां जारी हैं।

भारत ने पिछले साल 15 अक्टूबर को रूस के साथ ट्रायम्फ वायु रक्षा प्रणाली को लेकर एक समझौते की घोषणा की थी जिसकी कीमत 5 अरब डॉलर से ज्यादा है। भारत ने इसके साथ ही 4 युद्धपोत निर्माण में सहयोग और कामोव हेलिकॉप्टर के लिए एक संयुक्त निर्माण इकाई स्थापित करने की भी घोषणा की थी।

भारत और रूस के बीच इस अहम रक्षा सौदे का ऐलान पिछले साल गोवा में आयोजित BRICS समिट के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पूतिन के बीच बातचीत के बाद हुआ था। S-400 ट्रायम्फ लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम में दुश्मन के आने वाले लड़ाकू विमानों, मिसाइलों और यहां तक कि 400 किलोमीटर दूर उड़ रहे ड्रोन को नष्ट कर सकता है।

Loading...

भारत पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से रूस के साथ कम से कम 5 S-400 विमानभेदी मिसाइल रक्षा प्रणाली को खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। यह प्रणाली इस क्षेत्र में गेमचेंजर साबित होगी। S-400 सिस्टम से तीन तरह के मिसाइल दागे जा सकते हैं और एक साथ 36 टारगेट ध्वस्त कर सकता है।

You May Like These Too!
loading...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...