loading...

काश पूरे कश्मीर में हो ये मंज़र।भारतीय सेना ने सालभर में ही लगभग पूरे ग्रुप का सफाया कर दिया।आख़री आतंकी भी ख़त्म। 

देश

श्रीनगर।हिज्बुल मुजाहिदीनके पोस्टर बॉय बुरहान वानी के ग्रुप का लगभग पूरी तरह से सफाया हो चुका है। उसके ग्रुप के, जो पोस्ट पर दिखते थे तथा सोशल मीडिया परआने वाली वीडियो में नजर आते थे, 11 में से 9 सदस्यों को ढेर किया जा चुका है। एकसरेंडर कर चुका है और बचे हुए एक की तलाशजोरों पर है। इतना जरूर था कि बुरहान वानी का 11 सदस्यों का ग्रुप 200 से अधिक स्थानीय युवाओं को आतंकवाद की आग में धकेलने में कामयाब रहा था।

आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद भारतीय सेना ने सालभर में ही लगभग पूरे ग्रुप कासफाया कर दिया है। बुरहान को सेना ने पिछले साल जुलाई में मारा था। पिछले हफ्ते बुरहान के दोस्त और उत्तराधिकारी सब्जार को त्राल एनकाउंटर में मार गिराया गया हैं। इस ग्रुप के अब तक 11 आतंकवादियों में से 9 मारे जा चुके हैं।फिलहाल सिर्फ दो आतंकवादी ही जिंदा है। उनमें से भी 1 आतंकवादी तारीक पंडित ने सरेंडर कर दिया है वहीं एकमात्र बचा आतंकी सद्दाम पद्दार फरार है।

कश्मीर में सेना ने हाल ही में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई की है। बीते 26 मई को सेना ने 24 घंटे के भीतर ही लगभग 10 आतंकियों को ढेर कर दिया था जिनमें से लगभग छह संगठन के कमांडर थे। 26 मई को सेना ने हिजबुल कमांडर सब्जार अहमद को ढेर कर दिया था। वहीं माना जा रहा है कि हिजबुल में अब सब्जार की जगह पर सद्दाम पद्दार को संगठन का कमांडर बनाया जाएगा।रिपोर्ट के मुताबिक घाटी में इन 11 खूंखार आतंकियों में से 9 को मौत के घाट उतारा जा चुका है वहीं बचे हुए आतंकियों को सुरक्षा बल लगतार तलाश रहे हैं।

सेना ने हाल ही में हिजबुल आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सद्दाम शोपियां जिले का रहने वाला है और वह एक लकड़ी कारोबारी का बेटा है। रिपोर्ट के मुताबिक पद्दार उन बचे हुए आतंकियों मेंसे एक है जो बुरहान वानी के साथ के ही हिजबुल संगठन का हिस्सा बने थे।अधिकारियों के मुताबिक, हिजबुल के टॉप आतंकियों में सद्दाम पद्दार का नाम अब सबसे ऊपर है। वहीं जाकिर मूसा ने संगठन से अलग होने की घोषणा की थी और तारिक पंडित ने भी सरेंडर कर दिया था।

Loading...

गौरतलब है सबसे पहले संगठन के जिस आतंकी को मार गिराया गया था वह बुरहान वानी था जिसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं।बुरहान के अलावा जिन आठ और आतंकियों को मारा जा चुका है, उनके नाम आदिल खांडे, निसार पंडित, आफाक भट, सब्जार भट, अनीस, इशफाक डार, वसीम मल्लाह और वसीम शाह हैं।सेना ने कड़े प्रयासों के बाद इन 9 आतंकियों को अलग-अलग मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था।

You May Like These Too!
loading...

वहीं कुछ और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि रियाज अहमद नीकू को भी संगठन के कमांडर पद की कमान सौंपी जा सकती हैं। गौरतलब है पिछले कुछ समय में दक्षिणी कश्मीर उग्रवादियों की नर्सरी बनकर उभरा है। जम्मू कश्मीर पुलिस के अनुसार घाटी में सक्रिय 282 उग्रवादियों में से 112 दक्षिणी कश्मीर से हैं। इन 112 में से 99 आतंकी स्थानीय हैं।बुरहान वानी ग्रुप के जो आतंकी मारे गए हैं उनके नाम इस प्रकार से हैं- बुरहान वानी, नसीर पंडित, सब्जार बट, अफ्फाक बट, आदिल खांडे, अनीस, वसीम शाह, वसीम मल्लाह और इशफाक डार।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...