loading...

अमेरिका में भी छाए मोदी, संसद में उठी आवाज़ ट्रम्प मोदी जैसे हो जाइए दुनिया सर पर बिठाएगी…

देश

New Delhi, Apr 07: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के कारण अमेरिका के लोगों की जेब खाली हो रही है। राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रम्प ने अब तक अमेरिका के खजाने को खाली करने का काम किया है। अपनी रंगीन मिजाजी के लिए मशहूर ट्रम्प की छुट्टियों की कीमत अमेरिका की जनता को चुकानी पड़ रही है।इसी के कारण अब अमेरिका में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवन शैली की चर्चा हो रही है। वो किस तरह से साधारण जीवन जीते हैं और एक भी छुट्टी नहीं लेते हैं। बता दें कि ट्रम्प फिलहाल फ्लोरिडा में एक रिसॉर्ट में रुके हुए हैं। वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के लिए फ्लोरिडा आए हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद से अब तक ट्रम्प कई बार फ्लोरिडा आ चुके हैं। फ्लोरिडा की यात्राएं अमेरिकी खजाने को महंगी पड़ रही हैं।

अब तक डोनल्ड ट्रम्प की फ्लोरिडा यात्राओं पर करीब 1 अरब 54 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। अगर ट्रम्प के पूर्ववर्ती बराक ओबामा से इसका तुलना करें तो तो ओबामा ने अपने कार्यकाल के पहले दो साल में आधिकारिक यात्राओं पर जितना खर्च किया था, उसके बराबर का खर्च तो ट्रम्प ने ढाई महीने में ही कर दिया है। केवल ट्रम्प ही नहीं बल्कि उनके परिवार के कारण भी अमेरिका की सरकार को काफी ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद से अब तक ट्रम्प 7 बार फ्लोरिडा जा चुके हैं। वो अक्सर अपना वीकेंड फ्लोरिडा में मनाते हैं। अगर अनुमान लगाया जाए तो ट्रम्प की हर फ्लोरिडा यात्रा पर लगभग 19 करोड़ की रकम खर्च होती है। ट्रम्प राष्ट्रपति हैं लिहाजा उनकी सुरक्षा और लंबे चौड़े काफिले पर भी भारी भरकम रकम खर्च होती है।

डोनल्ड ट्रम्प के अलग दो बार राष्ट्रपति रहे ओबामा के 8 सालों के कार्यकाल में कुल यात्राओं का कर्च 6 अरब 22 करोड़ रुपये आया था। इस तरह से औसतन ओबामा की यात्राओं पर हर साल 77 करोड़ रुपये खर्च हुए। दूसरी तरफ राष्ट्रपति बनने के एक महीने के अंदर ही ट्रंप ने इस रकम की बराबरी कर ली। इसके साथ ही डोनल्ड ट्रम्प अब तक तीन बार गोल्फ खेलने के लिए भी छुट्टी पर जा चुके हैं। इन तीनों छुट्टियों को मिलाकर अमेरिका के सरकारी खजाने से लगभग 64 करोड़ की रकम खर्च हो चुकी है। ट्रम्प के साथ साथ उनकी पत्नी और बच्चे के ऊपर भी काफी खर्च आ रहा है। बता दें कि ट्रम्प की पत्नी मेलेनिया और उनका छोटा बेटा न्यूयॉर्क के ट्रम्प टावर में ही रहते हैं। उन दोनों की सुरक्षा में भी हर महीने काफी ज्यादा खर्च आता है।

ट्रम्प की पत्नी के ऊपर हो रहे खर्च को देखते हुए कुछ दिन पहले एक ऑनलाइन याचिका डाली गई थी। जिसमें कहा गया था कि या तो मेलेनिया अपने पति के साथ व्हाइट हाउस में रहें या फिर उन पर होने वाले कर्च को कम किया जाए। इन सारे कारणों से अमेरिका में नरेंद्र मोदी की जीवन शैली की चर्चा हो रही है।

Loading...

ट्रम्प की छुट्टियों से परेशान अमेरिकी मानते हैं कि नरेंद्र मोदी की तरह ही ट्रम्प को बिना छुट्टी लिए काम करना चाहिए. जिस तरह से नरेंद्र मोदी बिना छुट्टियों के साधारण जीवन जीते हैं उसी तरह से ट्रम्प को भी रहना चाहिए। लेकिन ट्रम् उसके ठीक उलट आलीशान जीवन जीने के आदी रहे हैं। बहरहाल अब देखना है कि क्या डोनल्ड ट्रम्प अपनी आदत को सुधारते हैं या फिर वो अमेरिकी जनता की टैक्स की रकम से इसी तरह अपनी छुटिटियां मनाते रहेंगे।

You May Like These Too!
loading...
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...