loading...

आमिर खान को पाकिस्तान का तमाचा।सहनशील मुल्क ने बना डाली ख़ुद की दंगल।लाहौर में सभी शो हाउसफ़ुल

Bollywood Celebrities Entertainment Movies देश पाकिस्तान

बॉलीवुडमें बनने वाली ज्यादातर फिल्मों की कहानी हॉलीवुड या टॉलीवुड की कॉपी होती हैं। लेकिन इस तरह के जुगाड़ में पाकिस्तान भी पीछे नहीं है। वह बॉलीवुड की हिट कहानियों को अपने यहां नाटक बनाकर उनके शो करता है।

इसका ताजा उदाहरण है आमिर खान की हाल ही में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म दंगल। इस फिल्म की कहानी हरियाणा के पहलवान महावीर फोगट और उनकी ओलंपियन बेटी गीता फोगट बबीता फोगट के संघर्ष पर आधारित थी।

इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ से जयादा का बिजनेस किया। लेकिन पाकिस्तानी कलाकारों पर भारत मे पाबंदी और पाक में भारतीय फिल्मों पर पाबंदी के कारण पाकिस्तान में दंगल फिल्म रिलीज नहीं हो पाई थी। फिल्म के प्रति लोगों के क्रेज को देखते हुए लाहौर के नाटककारों ने एक महीने से भी कम समय में ‘दंगल’ की स्क्रिप्ट पर ही उसी नाम से नाटक बना डाला और शो भी शुरू कर दिए हैं, जो हाउसफुल चल रहे हैं।

लाहौर स्टेज प्ले के लिए काफी मशहूर है। ‘दंगल’नाटक में महावीर सिंह फोगाट की भूमिका पाकिस्तान के नामी कलाकार नसीम विक्की ने निभाई है। उन्होंने आमिर खान के लुक को पूरी तरह कॉपी किया है। वे भी अपने बेटियों को रेसलिंग की ट्रेनिंग देकर ओलंपिक लेवल की खिलाड़ी बनाते हैं। नसीम ने फिल्म की स्क्रिप्ट को उर्दू में लिखा है और साबिया खान ने फोगाट की प|ी और सिदरा नूर, महक नूर, निशा भट्टी और निगार चौधरी ने चारों बेटियों की भूमिका अदा की है।

Loading...

नाटक की तैयारी के दौरान रेसलिंग की ट्रेनिंग करते हुए उनका बापू भी काफी हानिकारक सािबत हुआ। लड़कियों को काफी चोट लगीं। इससे पहले भी बॉलीवुड फिल्मों पीके, देवदास और तेरे नाम पर लाहौर में नाटक बन चुके हैं। पहले प्रमुख तौर पर कहानी ली गई थी। इस बार तो सभी कैरेक्टर भी वैसे के वैसे ही लिए गए हैं।

You May Like These Too!
loading...

नाटक के प्रोड्यूसर सिकंदर बट्ट ने कहा- रेसलिंग मैचों को दिखाने के लिए काफी तैयारी की है। सीन बदलने के लिए इसे तीन हिस्सों में बांटा गया। लाहौर में वैसे भी रेसलिंग काफी लोकप्रिय है। शो की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि थियेटर फुल रहता है और रेसलिंग के हर सीन पर लोगों का उत्साह देखते ही बनता है। ‘दंगल’ से नाटक के घटते दर्शकों को एक बार फिर से थिएटर तक लाने में सफलता मिली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...