loading...

नहीं सुधर रहे घपलेबाज,ATM से निकले 2000 के नक़ली नोट।आप न हो जाएँ शिकार पढ़िए ऐसे में क्या करें

दिल्ली देश

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद से देश के कई हिस्सों में अवैध रूप से रखे गए नए करेंसी के नोट जब्त हुए हैं। इनमें में से जब्त कुछ नोटों को नकली भी बताया गया है, लेकिन दिल्ली के संगम विहार इलाके स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक एटीएम से 2000 रुपये के नकली नोट निकले हैं वह भी बड़ी मात्रा में।

इसमें हैरान करने वाला पहलू यह है कि एटीएम से निकले दो-दो हजार रुपये के इन नोटों पर ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ लिखा है। वहीं, इस मामले में पीड़ित रोहित ने पुलिस में मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामला सामने आने के बाद सभी नोटों को कब्जे में लेकर उसकी जांच शुरू कर दी है। वहीं, इस मामले में जांच पूरी होने तक कोई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहा है।

संगम विहार में रहने वाले रोहित का कहना है कि वह पास के एटीएम से पैसे निकलने के लिए गए। जहां पर उन्हें 2000 रुपये के नकली नोट मिले, जिस पर लिखा था- ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’। यह बात उन्होंने अपने वकील दोस्त विनोद को बताई। इसके बाद दोनों ने घटना की सूचना पुलिस को दी।रोहित के मुताबिक, सूचना मिलने के बाद संगम विहार थाने के कुछ पुलिसकर्मियों ने भी उसी एटीएम से जाकर पैसे निकाले और उन्हें भी यही नोट मिले, जिस पर ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ लिखा था।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक,इस एटीएम से ‘चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया’ के नाम से छपे नोट निकलने का यह पहला मामला है।पुलिस के अनुसार रोहित द्वारा जो नोट जमा किए गए हैं उन पर चूरन लेबल लिखा है। उन्होंने बताया कि घटना सामने आने के बाद उन्हें भी लगा था कि यह मामला फर्जी है पर जब कुछ अन्य पुलिसकर्मियों को भी यही नोट मिले तो जांच शुरू की गई।

Loading...

नोट पर लिखी है हैरान करने वाली बात रोहित ने बताया कि जब एटीएम से पैसे निकले तो उन्हें भी वे असली लगे पर जब उन्होंने गांधी जी की तस्वीर के पास पढ़ा तो अजीब सा लगा। उन्होंने बताया कि गांधी जी की तस्वीर के बगल में लिखा हुआ था, ‘मैं धारक को दो हजार कूपन अदा करने का वचन देता हूं।’

You May Like These Too!
loading...

नकली नोट निकलने पर क्या करें एटीएम से पांच या इससे अधिक नकली नोट निकल जाएं तो इसे हल्केके में लेने की गलती न करें। अगर आप सोचते हैं कि यह नकली नोट बैंक के एटीएम से निकले हैं और आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं है तो आप गलत हैं।पर यह नकली नोट किसी को देने की गलती भी न करें क्योंकि नए नियमों के अनुसार नकली नोट किसी और को देना अपराध है।

-अगर एटीएम से कैश निकालने पर आपको लगे कि आपके पास नकली नोट आ गया है तो आप एटीएम में मौजूद गार्ड से इसकी शिकायत कर सकते हैं।
-हर एटीएम में गार्ड के पास एक रजिस्टर होता है।
-आपको इस रजिस्टर पर आपको नोट का नंबर, ट्रांजैक्शन आईडी नंबर, तारीख और समय लिख कर साइन करना होगा।
-आप इस रजिस्टर पर गार्ड के साइन भी लें।
-फिर अपनी शिकायत का फोटो मोबाइल से ले।
-इसके बाद एटीएम जिस ब्रांच से कनेक्टेड है उस ब्रांच के मैनेजर से मिल कर भी अपनी शिकायत जरूर दर्ज कराएं।

यह है आरबीआइ का नियम-भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, हर बैंक में नकली नोट की जांच के लिए स्कैनर लगा होता है।
आपकी शिकायत पर बैंक नोट की जांच कराएगा।
-अगर नोट सच में नकली पाया जाएगा तो बैंक आपसे यह नोट ले लेगा और आपको इसके बदले सें अपनी तरफ से नया नोट जारी करेगा।
-बैंक नकली नोट को अपने करेंसी चेस्ट में भेज देगा, जहां इसे नष्ट कर दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...