loading...

Breaking: Salary वालों के लिए आज से बैंक से पैसे निकालने की लिमिट खत्म,जितना डालों-उतना निकालो

देश नोटबंदी

नई दिल्ली: नोटबंदी(Demonetisation) के 21वें दिन आरबीआई ने लोगों को बड़ी राहत दी है. आज से बैंक से कैश निकालने की लिमिट के नए नियम आ गए हैं.

आरबीआई ने आज से बैंकों में कैश निकालने की लिमिट खत्म कर दी है. ऐसा माना जा रहा है कि सैलरी की तारीख नजदीक आने की वजह से आरबीआई ने ये राहत दी है.

रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपने अकाउंट में आज से मौजूदा मान्य नोट जमा करता है तो वो तय सीमा से ज्यादा भी निकाल सकता है. मतलब ये कि अगर कोई अपने अकाउंट में 10 हज़ार रुपए की मौजूदा करेंसी(1000-500 के पुराने नोटों के अलावा) जमा कराता है तो वो हफ्ते में 24 हज़ार के अलावा 10 हजार रुपए और निकाल सकेगा.

हालांकि आरबीआई ने कहा है कि पांच सौ और हजार के पुराने नोट जमा करवाने पर 24 हजार रुपए की निकासी की ही लिमिट है. मतलब अगर आप नए नोटों के बजाय सिर्फ पुराने नोट जमा करते हैं तो आप 24 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे.

Loading...

आपको बता दे कि पूरे देश में नोटबंदी का जो प्रभाव हुआ है उसके आंकड़े रिजर्व बैंक ने पेश कर दिए हैं. आरबीआई ने आज आंकड़ें जारी कर बताया है कि नोटबंदी का ऐलान होने के बाद 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच बैंकों में 33948 करोड़ रुपये बदले गए हैं.

You May Like These Too!
loading...

इसी बीच यानी 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच देश भर के बैंकों में 8,11,033 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. कुल मिलाकर इस दौरान 8,44,982 (8 लाख 44 हजार 982 करोड़ रुपये) का बैंकों में ट्रांजेक्शन हुआ है.

Source:www.dainiktimes.com

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...