loading...

नोटेबंदी के बाद मोदी का एक और बड़ा फ़ैसला।आपकी ज़िन्दगी को एकदम बदल देगा ये फ़ैसला

देश पॉलिटिक्स मोदी

नई दिल्ली: कैशलेस इकॉनमी बनाने की राह में केंद्र सरकार ने आज एक बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने सभी सरकारी विभागों को नकद में लेनदेन बंद करने का आदेश दिया है.

सरकार ने कहा कि सरकारी विभाग नकद में भुगतान ना करें. सरकारी विभागों को ऑनलाइन पेमेंट करने का आदेश दिया गया है. ये आदेश सभी सरकारी विभागों, पीएसयू और अन्य सरकारी अथॉरिटी को दिया गया है.

ऐसे समझें सरकार का फैसला
भारत नकदी पर आधारित अर्थव्यवस्था हैएक अनुमान के मुताबिक यहां 90 फीसदी पेमेंट नकद होता हैनोट पर निर्भरता के मामले पर हम अमेरिका से भी आगे हैंजीडीपी में नोट के अनुपात के मामले में यूरोपीय देश भी भारत से पीछे हैं.नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट्स में तेजी आई है.बीते 10 दिनों में डिजिटल पेमेंट्स दो गुना बढ़ गए हैं.सरकार को उम्मीद है कि दो सालों में डिजिटल पेमेंट कैश के बराबर होगा.

इससे एक तरफ़ जहाँ घूसख़ोरी पर लगाम लगेगी वहीं जनता के साथ भुगतान के समय पारदर्शिता होने से किसी भी तरह के भ्रष्टाचार पर लगाम लग सकेगी। जानकारी के मुताबिक़ सभी सरकारी कार्यालयों को cctv से लैस किया जाएगा और वहाँ कैश पर पाबंदी होगी

Loading...

ऐसे लगेगी लगाम 
कुछ लोग सोच रहे होंगे जिसे घूस लेनी है वो कार्यालय के बाहर भी ले लेगा। इसका उपाय निकला जा रहा है। जानकारों के अनुसार डिजिटल होने से भुगतान ही नहीं बल्कि सभी कार्य डिजिटल की जाएँगे जिससे जनता को लम्बी क़तारों में सरकारी बाबुओं से रूबरू ही ना होना पड़े।

You May Like These Too!
loading...

इसका उदाहरण कुछ ग़ैर सरकारी बंकों से लिया जा सकता है जहाँ लगी टोकन मशीन में आप टोकन नम्बर के साथ किस काम के लिए आए हैं ये भी दर्ज होता है जिसके बाद आपका डिजिटल भुगतान बिना घूसख़ोरी के मशीन से ही होगा। 

पढ़ें:सड़क पर मोदी सरकार की तलवार, जिंदगी बदलने वाला फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Jagruk Indian के फेसबुक पेज को लाइक करें

Loading...